यूपीआई कस्टमर केयर

यूपीआई कस्टमर केयर यूपीआई ग्राहकों को वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए) और यूपीआई-पिन की मदद से तुरंत पैसे ट्रान्सफर/ प्राप्त करने की सुविधा देता है। साथ ही, जो लोग यूपीआई पेमेंट की बुनियादी बातों से परिचित नहीं हैं और मदद लेना चाहते हैं, उनके लिए 24*7 यूपीआई ग्राहक सेवा (यूपीआई कस्टमर केयर) उपलब्ध कराई गई है जो विभिन्न स्थितियों में यूज़र्स की सहायता करती है। आप यूपीआई कस्टमर केयर नंबर, डेडिकेटेड पोर्टल आदि की मदद से कस्टमर केयर सेंटर तक पहुंच सकते हैं।

यूपीआई कस्टमर केयर
भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा विकसित एक आधिकारिक भारतीय मोबाइल भुगतान ऐप है, जो यूज़र्स को एक विशेष ग्राहक शिकायत/क्वेरी/फीडबैक पोर्टल- ‘गेट इन टच’ के साथ सुविधा प्रदान करता है। यूपीआई कस्टमर केयर हेल्पलाइन (यूपीआई कस्टमर केयर हेल्पलाइन) की जानकारी निम्नलिखित है, जिसके उपयोग से कोई भी व्यक्ति यूपीआई से संबंदित सभी प्रकार की सहायता प्राप्त कर सकता है

यूपीआई कस्टमर केयर नंबर

यूपीआई यूज़र्स यूपीआई कस्टमर केयर नंबर (यूपीआई कस्टमर केयर नंबर) डायल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। डिजिटल भुगतान से संबंधित प्रश्नों और समस्याओं के लिए सरकार द्वारा एक टोल-फ्री नंबर शुरू किया गया है। टोल-फ्री यूपीआई कस्टमर केयर हेल्पलाइन नंबर निम्नलिखित है:

1800-1201-740, 022-45414740

भीम यूपीआई ‘गेट इन टच’ सर्विस क्या है?
भीम यूपीआई ‘गेट इन टच’ एक विशेष यूपीआई कस्टमर केयर पोर्टल है जो यूज़र्स को यूपीआई शिकायतें दर्ज करने, प्रतिक्रिया देने और विभिन्न प्रश्नों के उत्तर खोजने की अनुमति देता है। शिकायत के क्षेत्र जो इस सुविधा के अंतर्गत आते हैं वे निम्नलिखित हैं-

  • ट्रांजेक्शन
  • भीम कैशबैक
  • पिन
  • अकाउंट
  • रजिस्ट्रेशन
  • SMS
  • लॉग-इन और अन्य

यूपीआई शिकायत कैसे दर्ज करें?
यदि आपको उपर्युक्त सेवाओं में से किसी के बारे में कोई शिकायत है, तो आप निम्नलिखित तरीके का पालन कर सकते हैं और यूपीआई पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं-

  1. यूपीआई गेट इन टच पेज पर जाएं
  2. अब, आपको पेज पर तीन विकल्प मिलेंगे- शिकायत, प्रश्न और प्रतिक्रिया
  3. शिकायत के सेक्शन से, आप जिस प्रकार की शिकायत दर्ज करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें
  4. प्रत्येक प्रकार की शिकायत में कुछ फ़ील्ड होते हैं जिन्हें ठीक से भरना होता है। उदाहरण के लिए- शिकायत का प्रकार, कमेन्ट्स, VPA, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, आदि
  5. सभी फ़ील्ड भरने के बाद कैप्चा दर्ज करें और ‘Submit’ पर क्लिक करें
  6. आपकी शिकायत के ठीक से प्रोसेस होने के बाद, निवारण आपके ईमेल पते पर भेज दिया जाएगा

संबंधित सवाल
प्रश्न. मैं भीम मोबाइल ऐप में यूपीआई शिकायत कैसे दर्ज कर सकता हूं?
उत्तर: भीम यूपीआई मोबाइल एप्लिकेशन में आपको स्क्रीन के बटन पर दो विकल्प मिलेंगे- रिपोर्ट इश्यू और कॉल बैंक। यदि आप आवेदन के साथ किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो ‘रिपोर्ट इश्यू’ पर क्लिक करें। उसके बाद, आपको समस्या का चयन करना होगा, बॉक्स में जानकारी लिखनी होगी और ‘Submit’ बटन पर टैप करना होगा। लेकिन, अगर आपको बैंक से संबंधित कोई समस्या हो रही है तो दूसरा विकल्प चुनें जो ‘कॉल बैंक’ है।

प्रश्न. यूपीआई कस्टमर केयर नंबर (यूपीआई कस्टमर केयर नंबर) क्या है?
उत्तर: आप अपने यूपीआई ट्रांजेक्शन पर किसी भी प्रश्न या शिकायत के लिए भीम टोल-फ्री नंबर 18001201740 या हेल्पलाइन नंबर 022-45414740 पर संपर्क कर सकते हैं।

प्रश्न. यूपीआई शिकायत कैसे दर्ज करूं?
उत्तर: यूपीआई शिकायत दर्ज करने के विभिन्न तरीके हैं। आप या तो सीधे अपने बैंक को कॉल कर सकते हैं या ऑ

नलाइन भीम यूपीआई ‘गेट इन टच’ पोर्टल पर जाकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप सीधे शिकायत दर्ज करने के लिए यूपीआई कस्टमर केयर हेल्पलाइन नंबर भी डायल कर सकते हैं।

प्रश्न. यूपीआई ट्रांजैक्शन फेल होने पर क्या करें?
उत्तर: सबसे पहले आपको यूपीआई ऐप के माध्यम से शिकायत दर्ज करनी होगी। अगर शिकायत का कोई समाधान नहीं निकलता तो आप संबंधित बैंक को संपर्क कर सकते हैं। किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन फेल होने पर आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

प्रश्न. क्या होगा अगर बैंक एक दिन के भीतर पैसे जमा नहीं करता?
उत्तर: अगर बैंक 1 दिन के अंदर पैसे जमा नहीं करता, तो एक दिन के बाद जितने दिन की देरी होगी उसके लिए 100 रुपये पेनेल्टी के तौर पर देनी होगी।

प्रश्न. बैंक फेल हुए यूपीआई ट्रांजैक्शन का समाधान नहीं निकालता तो किसे संपर्क करें?
उत्तर: अगर बैंक फेल हुए यूपीआई ट्रांजैक्शन का समाधान नहीं निकाल पाता तो आप द ओम्बड्समेन स्कीम फॉर डिजिटल ट्रांजैक्शन, 2019 के तहत लोकपाल सें संपर्क कर सकते हैं।

प्रश्न. डिजिसाथी (डिजिसाथी) क्या है?
उत्तर: डिजिटल पेमेंट से संबंधित किसी भी सवाल के लिए आप डिजिसाथी की मदद ले सकते हैं। ये 24 x 7 यूज़र्स को वेबसाइट, चैटबोट व टॉल-फ्री कॉल के माध्यम से डिजिटल पेमेंट से जुड़े सवालों का जवाब देता है।

Similar Posts