जापान में G7 शिखर सम्मेलन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में उभरे हैं। उनके पास 78% की अनुमोदन रेटिंग है। 22 देशों में किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, केवल चार नेताओं की अनुमोदन रेटिंग 50% से अधिक है। इन नेताओं में भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बेर्सेट, मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर और ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस शामिल हैं।

हाल के दिनों में अमेरिकी फर्म मॉर्निंग कंसल्ट ने 22 देशों में एक सर्वे किया। सर्वे में सामने आया कि इस बार जी7 समिट में अलोकप्रिय नेताओं की संख्या ज्यादा है। इसने दावा किया कि संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, फ्रांस और यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों के नेता अपने ही लोगों के क्रोध का सामना कर रहे हैं। यही कारण है कि वे अलोकप्रिय हैं और उनकी अनुमोदन रेटिंग कम है।

असंतोष दिखाते लोग

प्रमुख औद्योगिक शक्तियों के अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन और उनके समकक्ष असंतोष के एक लोकतांत्रिक युग का अनुभव कर रहे हैं। मतदाता लगातार अपने चुने हुए राष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों के प्रति असंतोष दिखा रहे हैं। वे तरह-तरह के विवादों में फंसते नजर आ रहे हैं। उदाहरण के लिए, सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने की योजना के कारण मैक्रॉन को विरोध का सामना करना पड़ रहा है। अलग-अलग कारणों से हर नेता की छवि धूमिल होती जा रही है।

देशनेताअनुमोदन रेटिंग %
भारतप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी78
स्विटजरलैंडराष्ट्रपति एलेन बेर्सेट62
मेक्सिकोराष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल ओब्रेडोर62
ऑस्ट्रेलियाराष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल ओब्रेडोर53
इटलीप्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी  49
अमेरिकाराष्ट्रपति जो बाइडन42
कनाडा प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो 39
जर्मनीचांसलर ओलाफ शोल्ज34
ब्रिटेनप्रधानमंत्री ऋषि सुनक33
जापानप्रधानमंत्री फुमियो किशदा31
फ्रांसराष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन25

Similar Posts