अग्निपथ योजना का उद्देश्य भर्ती के लिए एक सरकारी पहल पेश करते हुए भारतीय सेना में युवा व्यक्तियों को शामिल करना है। यह न केवल भारतीय सेना को शामिल करता है बल्कि वायु सेना और भारतीय नौसेना तक भी फैला हुआ है। प्राथमिक उद्देश्य इस कार्यक्रम के माध्यम से आकांक्षी अग्निवीरों को लाना है। इस योजना के तहत, उम्मीदवारों को चार साल की भर्ती प्रक्रिया से गुजरना होगा। इस अवधि के बाद, 75 प्रतिशत प्रतिभागियों को सेवा से मुक्त कर दिया जाएगा, जबकि शेष 25 प्रतिशत स्थायी भर्ती प्राप्त करेंगे। केंद्र सरकार ने इस आशाजनक योजना की घोषणा 14 जून को की थी।

अग्निपथ योजना की योग्‍यता 

अग्निपथ योजना के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा। आवेदकों की उम्र 17.5 से 23 साल के बीच होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, उन्हें सभी विषयों में कम से कम 33% अंकों की आवश्यकता के साथ न्यूनतम 45% अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। शारीरिक फिटनेस भी एक महत्वपूर्ण विचार है, क्योंकि केवल शारीरिक मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को ही इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा।

अग्निपथ योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

इच्छुक आवेदक भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अग्निपथ योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। वेबसाइट पर, उन्हें एक आवेदन पत्र मिलेगा जिसे सभी आवश्यक जानकारी के साथ पूरा किया जाना चाहिए।

अग्निपथ योजना के तहत वेतन संरचना

अग्निवीर योजना के तहत चुने गए उम्मीदवारों को रुपये का मासिक वेतन मिलेगा। 30,000। हालांकि, रुपये की राशि। इस राशि से 9,000 की कटौती की जाएगी और सेवा निधि में जमा की जाएगी। चार साल की सेवा पूरी करने के बाद यह राशि व्यक्तियों को वापस कर दी जाएगी।

Similar Posts