नॉन-फंजिबल टोकन (एनएफटी) डिजिटल संपत्तियां हैं जिन्हें ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करके टोकन किया गया है। एनएफटी को जो अलग करता है, वह उनका विशिष्ट पहचान कोड और साथ में मेटाडेटा है, जो उन्हें उसी ब्लॉकचेन नेटवर्क में अन्य टोकन से अलग करता है।

एनएफटी की परिभाषित विशेषताओं में से एक उनकी पैसे, क्रिप्टोकरेंसी या अन्य एनएफटी के लिए खरीदे, बेचे और व्यापार करने की क्षमता है। एक एनएफटी का मूल्य बाजार द्वारा निर्धारित किया जाता है और इसके मालिकों द्वारा इसे सौंपा गया माना जाता है। उदाहरण के लिए, एक केले की एक साधारण छवि का प्रतिनिधित्व करने वाला एनएफटी कुछ लोगों द्वारा अत्यधिक मूल्यवान समझा जा सकता है, जिससे पर्याप्त लेनदेन हो सकता है, जबकि अन्य इसे बेकार मान सकते हैं।

यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि जबकि क्रिप्टोकरेंसी को टोकन के रूप में भी दर्शाया जाता है, एनएफटी एक प्रमुख पहलू में भिन्न होते हैं। एक ही ब्लॉकचेन नेटवर्क के भीतर क्रिप्टोकरेंसी फंगिबल हैं, जिसका अर्थ है कि उनका एक-से-एक आधार पर आदान-प्रदान किया जा सकता है। हालाँकि, एक ही ब्लॉकचेन पर दो एनएफटी समान दिखाई दे सकते हैं लेकिन विनिमेय नहीं हैं।

एनएफटी पर महत्वपूर्ण परिणाम

एनएफटी अद्वितीय क्रिप्टोग्राफ़िक टोकन प्रदान करते हैं जो एक ब्लॉकचेन पर मौजूद होते हैं और इन्हें दोहराया या डुप्लिकेट नहीं किया जा सकता है।

ये टोकन विभिन्न संपत्तियों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, जिनमें डिजिटल और वास्तविक दुनिया दोनों शामिल हैं, जिनमें कलाकृति, रियल एस्टेट और बहुत कुछ शामिल हैं।

धोखाधड़ी के जोखिम को कम करते हुए एनएफटी के माध्यम से मूर्त वास्तविक दुनिया की संपत्ति को टोकन देना खरीद, बिक्री और व्यापार प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करता है।

संपत्ति का प्रतिनिधित्व करने के अलावा, एनएफटी का उपयोग व्यक्तिगत पहचान, संपत्ति के अधिकार और स्वामित्व के अन्य रूपों के प्रतीक के लिए भी किया जा सकता है।

जबकि एनएफटी ने शुरू में कलेक्टरों और निवेशकों से महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया, समय के साथ उनकी लोकप्रियता में उतार-चढ़ाव आया।

Similar Posts