इंस्टाग्राम के कई उपयोगकर्ताओं को उत्तरदायी नहीं मानते हुए, इस बार 22 मई को आज के पहले ही घंटों में इंस्टाग्राम फिर से बंद हो गया और इस बार बंद होने की समस्या बहुत बड़ी थी। तो अगर आप प्रसिद्ध सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तक पहुंच में परेशानी महसूस कर रहे हैं, तो जान लें कि आप अकेले नहीं हैं। 18 मई को, इंस्टाग्राम अमेरिका और निकटवर्ती क्षेत्रों में बंद हो गया था और उपयोगकर्ताओं को प्लेटफ़ॉर्म में लॉगिन करने, फ़ीड तक पहुंचने, स्टोरीज देखने और पोस्ट करने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ा। सेवा आज फिर से बंद हो गई है, और लाखों लोगों को इस समस्या का प्रभावित किया गया है।

इंस्टाग्राम फिर से बंद हो गया

डाउनडिटेक्टर, जो पिछले 24 घंटों में सूचित की गई इंस्टाग्राम बंदिश के मामलों को दर्शाने वाली एक चार्ट दिखाता है, ने इसका खुलासा किया कि इंस्टाग्राम तक पहुंच के दौरान इन मामलों की संख्या आज सुबह 4:09 AM IST पर सबसे अधिक रही, जिसमें 188,000 लोग समस्याओं की रिपोर्ट कर रहे थे। डाउनडिटेक्टर ट्विटर अकाउंट ने ट्वीट किया, “उपयोगकर्ता की रिपोर्ट के अनुसार इंस्टाग्राम को 7:56 PM EDT के बाद समस्याएं हो रही हैं।”

चार्ट में पिछले 24 घंटों में उपयोगकर्ताओं द्वारा रिपोर्ट की गई समस्याओं का एक झलक दिखाई गई है। उपयोगकर्ताओं द्वारा अधिकांश इंस्टाग्राम बंद संदेश इंस्टाग्राम ऐप के साथ की गई मुश्किलों से संबंधित थे, जो मामलों का 87 प्रतिशत था। जबकि 9 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं को इंस्टाग्राम वेबसाइट के साथ समस्या थी और 4 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं ने लॉगिन समस्याएं रिपोर्ट की थीं।

लेकिन यह समस्या केवल अमेरिका ही की नहीं थी। भारत में भी 9357 लोगों ने इंस्टाग्राम समस्याएं रिपोर्ट कीं। 42 प्रतिशत लोग सर्वर कनेक्शन समस्याओं की रिपोर्ट कर रहे थे, जबकि 41 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं को इंस्टाग्राम ऐप के साथ समस्याएं थीं। 16 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं को लॉगिन करते समय भी समस्याएं हुईं। उपयोगकर्ताओं को अपने इंस्टाग्राम फ़ीड के कैश किए गए संस्करण से भी परेशानी हुई और पृष्ठ को रिफ्रेश करते समय “फ़ीड को रिफ्रेश नहीं किया जा सका” नामक संदेश प्रदर्शित हुआ।

वर्ज़ द्वारा दी गई एक बयान में, मेटा के एक प्रतिनिधि ने पुष्टि की है कि “हमें यह जानकारी है कि कुछ लोग इंस्टाग्राम तक पहुंच में समस्या हो रही है। हम जितनी जल्दी हो सके सामान्यता को वापस लाने के लिए काम कर रहे हैं और हम किसी भी असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं।”

डाउनडिटेक्टर की रिपोर्ट के आधार पर, ऐसा लगता है कि इंस्टाग्राम सेवा को पुनः संचालित किया गया है और उपयोगकर्ता लॉग इन करके फिर से ‘इंस्टाग्रामिंग’ जारी कर सकते हैं।

Similar Posts